Mahtari Vandan Yojana: खाते में नहीं आया महतारी वंदन योजना का पैसा, तो परेशान ना हो करें यह जरूरी काम

Mahtari Vandan Yojana: छत्तीसगढ़ महतारी वंदना योजना की पहली किस्त के 1 हजार रुपए 10 मार्च को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ट्रांसफर कर दिया हैं, आपको बता दे रायपुर में आयोजित साइंस कॉलेज में महतारी वंदन सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से जुड़कर योजना की पहली किस्त ट्रांसफर कर दी है। योजना के पहले चरण में 70 लाख 12 हजार 800 पात्र महिलाओं को 655 करोड़ 57 लख रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से जारी की गई हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बता दे पहली किस्त जारी होने के बाद महिलाओं के मन में पहली किस्त को लेकर तरह-तरह के सवाल आ रहे हैं, क्या हमारे खाते में योजना की पहली किस्त का पैसा आया है, अगर नहीं आया है तब हमें क्या करना चाहिए, उसी के बारे में आज हम इस लिख के माध्यम से संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं कि आपके खाते में अगर योजना की किस्त का पैसा नहीं आया है तब आपको क्या करना चाहिए।

दोस्तों अगर आपने महतारी वंदन योजना में आवेदन किया है तब आपको भी योजना की पहली किस्त और पैसे का इंतजार होगा, आपको बता दें आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से यह पता कर सकते हैं, कि आपके बैंक खाते में योजना की किस्त की राशि आई है या फिर नहीं आई है, या नहीं आईए जानते हैं।

इसे भी पढ़े :- महतारी वंदन योजना 68.53 लाख बहनों के ख़ातो मैं पहुँचा पैसा, भुगतान की प्रीक्रिया जारी जानें आपको कब मिलेगा पैसा

महतारी वंदन योजना किस्त का पैसा आया हैं या नहीं जानें

  • सबसे पहले आपको महतारी वंदना योजना वेबसाइट mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाना हैं।
  • इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आवेदन की स्थिति विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना लाभार्थी क्रमांक या मोबाइल नंबर या अपना आधार कार्ड संख्या कोई भी एक डिटेल दर्ज करें।
  • इसके बाद स्क्रीन में दिए गए कैप्चर कोड को दिए गए बॉक्स में सही-सही भरे।
  • पूरी डिटेल सही-सही भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • डिटेल सबमिट होने के बाद जैसे ही नया पेज खुलेगा आपको महतारी वंदन योजना आवेदन की स्थिति और भुगतान की स्थिति का पता चलेगा।
  • यहां आप चेक कर सकते हैं की महतारी वंदना योजना का पैसा आपके बैंक खाते में आया है या फिर नहीं आया हैं।

आपको बता दें महतारी वंदन योजना में दिए जाने वाला पैसा आप ऑनलाइन माध्यम से तो पता कर ही सकते हैं, इसके अलावा आप महतारी वंदन योजना में आवेदन के समय दर्ज मोबाइल नंबर पर प्राप्त एसएमएस के माध्यम से भी पैसे को पता कर सकते हैं। एवं आप अपनी बैंक स्टेटमेंट को निकाल कर भी पता कर सकते हैं।

महतारी वंदन योजना का पैसा नहीं आया क्या करें ?

योजना में अगर आपको महतारी वंदन योजना का पैसा नहीं मिला है, तब इसका प्रमुख कारण आपके बैंक अकाउंट में आधार लिंक नहीं होना एवं बैंक में डीबीटी इनेबल नहीं होना हो सकता है, जैसा कि आपको पता होगा योजना के नियमों के अनुसार बैंक में आधार लिंक और डीबीटी सक्रिय होना आवश्यक है, इसके लिए आप अपनी बैंक शाखा में जाकर अपने बैंक खाते का केवाईसी करवाई, उसके लिए बैंक से फॉर्म प्राप्त करे फिर फॉर्म को भरकर पैन कार्ड और आधार कार्ड की फोटो लगाकर जमा करें।

इसके अलावा अपने बैंक अधिकारी को बोल सकते हैं, कि हमें अपने बैंक अकाउंट में आधार कार्ड को लिंक करना है, और डीबीटी सक्रिय करवाना है, जैसे ही आपके बैंक खाते में आधार कार्ड लिंक और डीबीटी सक्रिय ऑन हो जाता है, वैसे ही आपके बैंक खाते में महतारी वंदन योजना का पैसा जमा हो जाएगा।

इसे भी पढ़े :-Mahtari Vandana Yojana List : महतारी वंदना योजना की लाभार्थी सूची, यहाँ से देखें लिस्ट मैं अपना नाम

Leave a comment

WhatsApp Join Button