इन महिलाओं को नहीं मिलेगी महतारी वंदना योजना की पहली किस्त, जारी की गई महत्वपूर्ण अपडेट जानें

Mahatari Vandan Yojana : बता दें छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं के लिए शुरू की गई महतारी वंदन योजना राज्य सरकार की महिलाओं के जन कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण योजना हैं, आपको बता दें इस योजना मैं आवेदन प्रीक्रिया 20 फ़रवरी को पूर्ण की जा चुकी हैं, और अब योजना मैं महतारी वंदन योजना मैं KYC की प्रीक्रिया शुरू हो गई हैं, महिलायें अभी आपत्ति दर्ज कर रही हैं। इसी बीच महतारी वंदन योजना को लेकर बड़ा अपडेट आया हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें अगर आपने इस योजना मैं आवेदन किया हैं, और आप महतारी वंदन योजना की नई अपडेट को पूरा नहीं करते हैं, तब आपको योजना की राशि नहीं दी जाएगी, और इन महिलाओं को योजना के अंतर्गत किस्त की राशि ट्रांसगर नहीं की जाएगी,अगर आप इस योजना का लाभ अर्जित करना चाहते हैं, तब पूरी जानकारी को अंत तक ज़रूर पढ़े।

महतारी वंदन योजना सिर्फ़ इन्हें मिलेगा लाभ

आपको बता दें महतारी वंदन योजना को मध्यप्रदेश की लाड़ली बहना योजना की सफलता को देखते हुए उसी की तर्ज़ पर चालू किया गया हैं, जहाँ एमपी की महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि मिल रही हैं, वही अब छत्तीसगढ़ की महिलाओं को भी 1000 रुपए की मासिक सहायता राशि प्राप्त होगी, इससे महिलायें आर्थिक रूप से सशक्त और समृद्ध होगी,वही समाज मैं महिलाओं का सम्मान भी बढ़ेगा।

जिन बहनों ने 20 फ़रवरी तक आवेदन फॉर्म की प्रीक्रिया को पूर्ण कर लिया हैं, उन्हें आवेदन फॉर्म को प्रीक्रिया पूर्ण को गई हैं, और सरकार के बार अनंतिम सूची को भी जारी कर दिया गया हैं, वही 1 मार्च को योजना मैं अंतिम पात्रता सूची को जारी किया जाएगा। और इस सूची मैं जिन बहनों का नाम होगा केवल उन्हें ही इस योजना के अंतर्गत 8 मार्च को पहली किस्त की राशि प्राप्त होगी, योजना की सूची मैं नाम योजना को वेबसाइट से आसानी से देखा जा सकता हैं।

इन्हें नहीं मिलेगा पहली लिस्ट का पैसा

आपको बता दें सरकार के निर्देश अनुसार महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को आधार सीडिंग करना होता हैं, और सरकार के अनुसार अभी तक कुल 80% महिलाओं ने इसे पूर्ण कर लिया हैं। वही 20% महिलायें अभी रह रही हैं, आधार सीडिंग यानी बहनों के बैंक ख़ातो मैं डीबीटी सक्रिय होने से हैं, और जिन बहनों ने इस काम को पूर्ण नहीं किया हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

बैंक मैं डीबीटी सक्रिय कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको अपनी बैंक शाखा मैं जाये।
  • इसके बाद आपको डीबीटी सक्रिय आवेदन फॉर्म प्राप्त करे।
  • अब आवेदन फॉर्म मैं ज़रूरी सभी जानकारी को दर्ज करे।
  • इतना करने के बाद कुछ दस्तावेज भी संलग्न करे।
  • और अब इस फॉर्म को बैंक शाखा मैं जमा कर दें।

महतारी वंदन योजना ऐसे देखें आवेदन का स्टेटस

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • अब आपको आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना हैं।
  • अब नये पेज मैं मोबाइल नंबर और कैप्चर कोड को सबमिट करे।
  • इसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म की जानकारी मिल जाएगी।

Leave a comment

WhatsApp Join Button