CM Ladli Behna Yojana : 1 मार्च को आएगा 10 वीं किस्त का पैसा, इन बहनों को नहीं मिलेगा पैसा सामने आया बड़ा कारण

CM Ladli Behna Yojana : पूर्व मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू की गई लाड़ली बहना योजना को शुरू हुए लगभग 1 वर्ष का समय होने को हैं, और बहनों को इस योजना से लगभग 10 हज़ार रुपए की राशि मिल चुकी हैं, किंतु योजना मैं बहुत ऐसी बहने हैं, जिन्हें समय के साथ इस योजना का लाभ नहीं मिला हैं, उसी तरह आपको बता दें कुछ बहनों को 10 वीं किस्त का पैसा भी नहीं दिया जाएगा, इस लेख मैं हम आपको इसका कारण बताने वाले हैं, इसलिए लेख को पूरा ज़रूर पढ़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जैसा को आपको पता होगा लाड़ली बहना योजना मैं पात्र बहनों की संख्या मैं लगातार थोड़ी सी कमी देखने को मिली हैं, जिस पर सरकार के आधिकारिक जानकारी भी साझा की हैं, की किस वजह से बहनों को संख्या मैं लगातार कमी देखने को मिल रही हैं, प्रारंभ मैं इस योजना मैं पात्र बहनों की संख्या 1.31 करोड़ से अधिक थी, जो अब 1.29 करोड़ हैं।

लाड़ली बहना योजना 10वीं किस्त

अगर आप लाड़ली बहना योजना मैं पात्र एक महिला हैं, और राज्य सरकार की इस जान कल्याणकारी योजना का लाभ ले रही हैं, तब आपको बता दें इस योजना की 10वीं किस्त का पैसा बहनों को 1 मार्च को दिया जाएगा, इस बार बहनों को किस्त का पैसा समय से पहले इसलिये दिया जा रहा हैं, क्योकि आने वाले माह मैं महाशिवरात्रि, होली और नवरात्रि जैसे त्यौभार आने वाले हैं, और उसी को ध्यान मैं रखते हुए,प्रदेश की सरकार ने यह फ़ैसला लिया हैं।

लाड़ली बहना योजना 10वीं किस्त महत्वपूर्ण जानकारी

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना की पात्रता सूची मैं अपना नाम पता करने के लिए आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं, उसके लिए आपको कुछ ज़रूरी जानकारी की ज़रूरत होगी, जिसके बाद ही आप लिस्ट मैं अपना नाम पता कर सकते हैं, ज़्यादा जानकारी के लिए नीचे दिये गये लेख को पढ़े।

इसे भी पढ़े - लाडली बहना योजना 10वीं किस्त को लेकर आई बड़ी अपडेट, नई लिस्ट मैं हैं नाम तभी मिलेगा पैसा

लाड़ली बहना योजना इन बहनों को नहीं मिलेगी 10 वीं किस्त

आपको बता दें लाड़ली बहना योजना को 8 वीं किस्त के दौरान सरकार के द्वारा योजना मैं कम हुई बहनों की संख्या बताई गई थी, योजना मैं कम हुई ऐसी बहने शामिल हैं, जिनकी किसी करना से मृत्यु हो गई है, या सुव्यम् योजना का लाभ परित्याग किया हैं, ऐसी बहनों को योजना को 10 वीं किस्त का पैसा नहीं दिया जाएगा, इसके अलावा जिन बहनों के बैंक ख़ातो मैं DBT सक्रिय नहीं हैं, उन बहनों को भी किस्त का पैसा नहीं मिल पाएगा, अतः बैंक मैं डीबीटी सक्रिय होना ज़रूरी हैं।

यह कुछ कारण है, जिसकी वजह से जो बहने इस करणों के वजह से योजना से बाहर हुई हैं, उन्हें योजना की 10 वीं किस्त का पैसा नहीं दिया जाएगा।

Leave a comment

WhatsApp Join Button